जमीनी हकीकत: महतारी वंदन योजना से मिली रकम से बेटियों के लिए उम्मीदें जोड़ रही हैं सुजाता

किसी योजना की सफलता का पैमाना क्या है? यही कि उससे कौन लाभान्वित हुआ और जो लाभान्वित हुआ, उसके जीवन में इससे क्या सकारात्मक बदलाव आया. कहीं किसी बिचौलिए या गलत मंशा पाले कर्मी ने बीच से ही तो इसका लाभ हथिया नहीं लिया है? हाशिए पर जीवन जी रहे लोगों के लिए सरकार की योजनाएं कभी बैसाखी, कभी तिनका और कभी संबल का काम करती हैं. बशर्ते, इन योजनाओं को लाभ सही व्यक्ति तक पहुंच रहा हो. योजना के अमल में लाने की संपूर्ण प्रक्रिया इतनी शानदार हो कि इसका पूरा फायदा सही शख्स तक पहुंचे और न सिर्फ पहुंचे बल्कि योजना के सभी चरणों में वह इससे लाभान्वित हो रहा हो. यह एक मुश्किल काम तो है लेकिन असंभव कतई नहीं है. मोदी सरकार के कार्यकाल में ऐसी कई योजनाएं चालू हुईं जिन्होंने महिलाओं के लिए जरूरी आर्थिक मदद मुहैया करवाई. न्यूज18 हिन्दी ने सोचा कि क्यों न ऐसी योजनाओ और इसका फायदा लेने वाले बेनिफिशरी से ही बात की जाए और जाना जाए कि जमीनी हकीकत क्या है. छत्तीसगढ़ में सरकार की सुपरहिट योजना महतारी वंदन योजना की लाभार्थी सुजाता से हमने बात की.

छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में बिरगहनी गांव में अपनी दो बच्चियों और पति के साथ रहती हैं सुजाता. एक बेटी पांचवी क्लास में पढ़ती है जबकि दूसरी बेटी 2 साल की है जिसे आगे पढ़ाना-लिखाना है. पिछले महीने फरवरी में महतारी वंदन योजना के लिए अप्लाई किया था और मार्च में उन्हें इसके तहत पहली बार 1 हजार रुपये मिले. पैसा सीधा अकाउंट में जमा हुआ. खाता पहले से ही खुलवा रखा था जिसमें कई बार सरकार द्वारा दी जाने वाली मदद पहुंचती रही है. पहले तो पता नहीं था योजना के बारे में लेकिन पति को पता चला तो उन्होंने इसके बारे में जल्द से जल्द कार्यवाही शुरू की. (यह भी पढ़ें- खास महिलाओं के लिए: उठाइए ‘महतारी वंदन योजना’ का लाभ, नहीं मिलेगा यदि नहीं है सही पात्रता) 

एक हजार रुपये बहुत बड़ी बात है क्योंकि यह हम जो कमाते हैं उसके ऊपर से आता है तो बच्चे और परिवार पर खर्च कर सकती हैं. मैं अब अपने बच्चों के लिए स्कूल की कोई चीज कुछ पढ़ाई के लिए जरूरी चीज चाहिए. जो खर्चा बच्चों के लिए करना है तो अब मुझे हाथ रोकने परेशान होने की जरूरत नहीं. मैं खुद खर्च कर सकती हूं. पहली बार है जो मैंने इस योजना के लिए अप्लाई किया है. बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू कर दी है और इस वाले खाते में मैं इसी अकाउंट से जो पैसा आ रहा है वही डाल रही हूं और आगे भी इसी से करूंगी. बच्चियों के लिए पैसा इकट्ठा करना मुश्किल होता अगर यह मदद नहीं मिलती. महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए आप यहां क्लिक कर सकती हैं.

सुजाता के लिए यह भी बड़ी खुशी है कि इतना पैसा मिल रहा है जो उनके जीवन में बेहद उपयोगी साबित हो रहा है. सरकार ने हमें ये बड़ी मदद दी है, कहती हैं कि मैं काम करने नहीं जा सकती और पति की परमानेंट ड्यूटी तो है नहीं… बच्चियों को भी पालना है देखभाल करनी है, ऐसे में ये आर्थिक मदद मेरे लिए यह मदद बड़ी बात है.

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ राज्य की विवाहित महिलाओं के लिए सरकार की स्कीम है जिसमें तलाकशुदा, विधवा महिलाओं को भी शामिल किया गया है. वे किसी भी आयु की महिला को इसका लाभ मिलता है. योजना के तहत एक हजार रुपये महिलाओं को दिए जाते हैं. इसका मकसद उन विवाहित, विधवा व तलाकशुदा महिलाओं को मदद करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं. इसे पाने के लिए सुपात्र महिला को ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करना होगा.

Tags: Business news in hindi, Indian women, Investment tips, Raipur news, Trending news, Women Empowerment, Women’s Finance

Source link